आई टी आई कोर्स क्या है? आइ टी आइ क्यु करे और iti करने से क्या फायदा है? आईटीआई Course की पुरी जानकारी हिन्दी मे.

आई टी आई कोर्स क्या है? आइ टी आइ क्यु करे और iti करने से क्या फायदा है?  आईटीआई Course की  पुरी जानकारी हिन्दी मे.


हेल्लो दोस्तो, मै सुशील कुमार यादव आप सभी को मेरे ब्लोग DailyNewThink.Blogspot.Com मे बहुत बहुत स्वागत करता हु। आज के ईश आर्टीकल मे हम बात करेने आइ टी आइ के बारेमे। अगर आप भी ITI से डिप्लोमा करने के सोच रहे हैं तो आज के इस पोस्ट को सुरु से लेकर आखिर तक जरुर पढे. ईश आर्टीकल मे आप iti से जुडी हुइ सारे जानकारी मिल जायेगा।




दोस्तो सब से पहले हम ये जान लेते है कि आखिर आइ टी आइ क्या है और इसे लोग इत्ना क्यु पसंद कर्ते है तो आये जान्ते है।


Q. No 1. आईटीआई क्या है:-


दोस्तो iti को हिन्दी मे औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान कैहते है।  ITI  का पूरा नाम Industrial Training Institutes है. ITI पॉलिटेक्निक की तरह है एक संस्थान है जहां पर आप किसी विषय से संबंधित डिप्लोमा प्राप्त कर सकते हैं लेकिन आईटीआई और पॉलिटेक्निक में काफी ज्यादा अंतर है. पॉलिटेक्निक के सभी डिप्लोमा लगभग 3 साल में पूरे होते हैं और वही ITI में 6 महीने से लेकर 2 साल तक के ही डिप्लोमा होते हैं. तो अगर आप किसी भी विषय से संबंधित डिप्लोमा पाना चाहते हैं तो आप Iti से डिप्लोमा कर सकते हैं लेकिन इसके लिए आपकी शैक्षिक योग्यता कम से कम 8 class पास या दसवीं कक्षा तक होनी चाहिए.

Read Also:





दोस्तो ITI मे किसी एक Subject को लेकर Traning दि जाती है। ITI में अलग-अलग Trade  होती है और जो भी स्टुडेन्ट ITI से डिप्लोमा प्राप्त करता है। उसे किसी ना किसी एक विशेष ट्रेड से ही अपना डिप्लोमा प्राप्त करना पड़ता है. जैसे कि अगर आपकी रुचि इलेक्ट्रिकल में है. तो आप इलेक्ट्रिकल से ITI का डिप्लोमा प्राप्त कर सकते हैं. या मैकेनिकल फिटर कंप्यूटर इत्यादि दूसरी शाखाओं से भी ITI का डिप्लोमा प्राप्त कर सकते हैं। 


Q.No 2. डिपलोमा (Diploma) क्या है?


 डिप्लोमा एक कोर्स है ईश कोर्स मे आप 50% Engeeniar बन जाते है। ये कोर्स 3 years कि होति है। ये बहुत हि आसान तरिका है कम समय मे Engeeniar कि डिग्री हासिल कर्ने के लिये।  डिपलोमा को बहुत से लोग पाँलिटिकिनक नाम से भि जानते है। डिपलोमा कोर्स खत्म कर्ने के वाद आप अपना एडमिशन सिधा बी• टेक सेकेन्ड इयर मे करबा सकते हो। या फीर किसि भि कम्पनी मे जब कर सकते हो। जैसे कि civil engeeniaring, Computer engineering, Electrical Engineering, मेकेनिकल इन्जिनियरिङ येसे बहुत से कोर्स डिपलोमा मे करबाये जाते है। 

Q. No 3. ITI में कौन-कौन सी ट्रेड मिल सकती है? आईटीआई कोर्स  कि लिस्ट?


दोस्तो निचे के list मे ITI में होने वाली सभी ट्रेड की पूरी List दी गई है. जिससे आप अपनी रुचि के अनुसार कोई भी एक ट्रेड चुनकर अपना ITI का डिप्लोमा प्राप्त कर सकते हैं.

 निचे दिये गये लिस्ट मे से सारे subject आइ टी आइ मे पढाया जता है।

नोट:-  (एक बात का विशेष ध्यान रखें कि सभी ट्रेड सभी आईटीआई संस्थानों में नहीं पाई जाएगी यह आपको एडमिशन लेने से पहले पता करना होगा कि उस ITI में कौन-कौन सी ट्रेड मिल सकती है )


1. Advanced Electronics 
2. Advanced Tool And Die Making
3. Advanced Welding
4. Architectural Draughtsman Ship
5. Baker And Confectioner
6. Book Binder
7. CAD CAM
8. Carpenter
9. Computer Operator And Programming Assistant
10. Cutting And Sewing
11. Desk Top Publishing Operator
12. Draughtsman Mechanical
13. Driver Cum Mechanic Light Motor Vehicle
14. Electrical 
15. Electrician
16. Electronic Mechanic
17. Electroplater
18. Fitter
19. Foundry Man
20. Hair And Skin Care
21. Heat Engine Automobile
22. Instrument Mechanic
23. Instrument Mechanic Chemical Plant
24. Interior Decoration And Designing
25. Machine Tool Maintenance
26. Machinist
27. Mason Building Constructor
28. Mechanic Computer Hardware
29. Mechanic Diesel
30. Mechanic Machine Tools Maintenance
31. Mechanic Motor Vehicle
32. Mechanic Radio And Television
33. Mechanic Refrigeration And Air Conditioner
34. Mechanic Watch And Clock
35. Metrology And EngineeringInspection
36. Moulder
37. Network Technician
38. Painter General
39. Pattern Maker
40. Plumber
41. Pre Preparatory School Management Assistant
42. Principles Of Teaching
43. Secretarial Practice
44. Sheet Metal Worker
45. Stenography English
46. Surveyor
47. Tool And Die Maker
48. Turner
49.Welder Gas And Electric
50. Wireman

दोस्तो, ऊपर के List मे आप को दी गई 50 ट्रेड में से सिर्फ कुछ ही ट्रेड ITI में देखने को मिलेगी। सरकारी ITI में आपको ज्यादा Trade  देखने को मिलती है लेकिन प्राइवेट ITI में 10 से 15 Trade ही पाई जाती है. सभी ट्रेड की समय अवधि अलग-अलग होती है जैसे कि अगर आप इलेक्ट्रिकल ट्रेड से डिप्लोमा करना चाहते है तो आपको 2 साल का डिप्लोमा मिलेगा और अगर आप फिटर ट्रेड से डिप्लोमा करेंगे तो आपको 1 साल का डिप्लोमा मिलेगा. तो जहां तक संभव हो आप इलेक्ट्रिकल या सिविल या कंप्यूटर जैसी ट्रेड से डिप्लोमा करने की कोशिश करें ताकि आपको ज्यादा अच्छी नौकरी और सैलरी मिल सके। iti वो संस्था है जाहा पर आप अपना अछा करियर कि सुरुवात कर सकते है।


Q. No 4. 
8वीं क्लास के बाद ITI डिप्लोमा कोर्स करे :

दोस्तो कुछ लोगों को नहीं पता कि आप आठवीं कक्षा के बाद भी ITI का डिप्लोमा प्राप्त कर सकते हैं और किसी भी प्राइवेट कंपनी या फिर सरकारी नौकरी पा सकते हैं। अगर आपने सिर्फ आठवीं कक्षा तक पास की है तो आपको नीचे दी गई List में से किसी भी एक ब्रांच से  ITI का डिप्लोमा प्राप्त कर सकते है और उसके बाद आप प्राइवेट या सरकारी नौकरी के लिए Apply  कर सकते हैं।

1. Wireman
2. Pattern Maker 
3. Mechanic Agriculture
4. Welder (Gas & Electric)
5. Forger & Heat Treater
6. Carpenter 
7. Plumber 
8. Mechanic Tractor
9. Plastic Printing Operator
10. Cutting & Sewing
11. Book Binder
12. Embroidery & Needle Worker
13. Weaving Of Fancy Fabric

दोस्तो आप उपर के List मे से कोइ भि एक Trade से डिपलोमा प्राप्त कर अपना करियर कि सुरुवात  कर सक्ते है।



Q.No 5.

10 Pass के बाद ITI डिप्लोमा कोर्स करे :


दोस्तो 8 class के स्टुडेन्ट के लिए आ टी आइ मे जो भी कोर्स दिये गये हैं वह सारे कोर्स 10 class  वाला स्टुडेन्ट  भी कर सकते है. अगर आपने दसवीं कक्षा पास की है और आप Iti में या पॉलिटेक्निक में एडमिशन लेना चाहते हैं तो आप दोनों ही संस्थानों से डिप्लोमा प्राप्त कर सकते हैं नीचे आपको 10th Class Pass स्टुडेन्ट के लिये  ITI Course का List  निचे दिए गए हैं जिनमें से आप कोई भी एक trade  चुनकर अपना डिप्लोमा प्राप्त कर सकते हैं .

1. Bleaching & Dyeing Calico Print
2. Commercial Art
3. Diesel Mechanic
4. Draughtsman (Civil)
5. Draughtsman (Mechanical)
6. Dress Making
7. Electrician
8. Fitter
9. Foundry Man
10. Fruit & Vegitable Processing
11. Hair & Skin Care
12. Hand Compositor
13. Information Technology & E.S.M.
14. Lather Goods Maker
15. Letter Press Machine Mender
16. Machinist
17. Manufacture Foot Wear
18. Mech. Instrument
19. Mechanic Electronics
20. Mechanic Motor Vehicle
21. Mechanic Radio & T.V.
22. Motor Driving-Cum-Mechanic
23. Pump Operator
24. Refrigeration
25. Seceratarial Practice
26. Sheet Metal Worker
27. SurveyorTool & Die Maker
28. Turner



Q.No 6.

12वीं के बाद ITI डिप्लोमा कोर्स :


दोस्तो अगर अगर आपने 12वीं कक्षा पास कर ली है और आप डिप्लोमा करने की सोच रहे हैं तो आपके सामने दो ऑप्शन होंगे एक अगर आपने 12वीं कक्षा में फिजिक्स केमिस्ट्री और मैथ लिया था तो आप पॉलिटेक्निक में सीधे दूसरे साल में दाखिला पा सकते हैं और 2 साल में ही आप अपना डिप्लोमा हासिल कर सकते हैं दूसरा रास्ता है कि आप Iti में एडमिशन ले सकते हैं और 8 &10 वीं कक्षा के लिए जो भी ट्रेड है वह और नीचे दी गई कुछ और ट्रेड आप 12वीं कक्षा पास करने के बाद में ले सकते हैं तो अपना मन पसंदिदा कोर्स चुन कर अपना डिपलोमा प्राप्त कर सक्ते है।

1. Computer Operator & Programming Assistant (COPA)

2. Stenography English.

3. Stenography Hindi.


दोस्तो अगर आपने 12वीं कक्षा पास कर ली है तो आपके सामने डिप्लोमा करने के बहुत सारे आप्शन और क्षेत्र हैं अब किसी भी क्षेत्र में रुचि रखते हैं उस  क्षेत्र से संबंधित डिप्लोमा कर सकते हैं, जैसे कि अगर आपकी रुचि कंप्यूटर के बारे  में है तो आप कंप्यूटर से संबंधित डिप्लोमा कर सकते हैं. येसे बहुत सारे अप्सन आप के सामने है।


Q.No 7. 

आइ टी आइ करने से  क्या फायदा है?


दोस्तो ये सवाल बहुत हि सरल है  iti  करने से पहले, ये सवाल सब कि मन मे रेह्ती है कि करने से क्या फैइदा है। दोस्तो मै बतादु कि ITI करने का सबसे बड़ा फायदा यही है कि आप सिर्फ 10 वीं या 8 वीं कक्षा करने के बाद में ITI का डिप्लोमा हासिल करके नौकरी पा सकते हैं। दूसरे किसी भी क्षेत्र में नौकरी लगने के लिए आपको बहुत ज्यादा पढ़ाई करनी पड़ती है और बहुत सारे टेस्ट देने पड़ते हैं तब जाकर आपको नौकरी मिलते हैं लेकिन ITI में अगर आप कोई भी 1 साल का या 2 साल का डिप्लोमा हासिल कर लेते हैं तो आपको सरकारी और प्राइवेट नौकरी बहुत आसानी से और जल्दी मिल जाती है.

दोस्तो अगर आपने और आपके दोस्त ने 10वीं कक्षा एक साथ पास की है और आपका दोस्त 11वीं कक्षा में पढ़ रहा है और आप कोई भी ITI का डिप्लोमा कर रहे हैं तो 2 साल बाद आप नौकरी लग सकते हैं. वही आपका दोस्त सिर्फ बारहवीं कक्षा में ही पास होगा. 12 वीं कक्षा के बाद में आपका दोस्त डिग्री कर सकता है आप नौकरी लग कर अपनी पढ़ाई को जारी रख सकते हैं. और आप भी नौकरी के साथ साथ डिग्री हासिल कर सकते हैं. तो जब आपका दोस्त डिग्री हासिल करेगा. तब आपके पास डिग्री और अपने काम का अनुभव होगा इसी आधार पर आपकी सैलरी आपके दोस्त से कहीं ज्यादा होगी . तो दोस्तो है ना  ITI करने का बहुत सारे फैइदा। दोस्तो ज्यादा सोचिए मत सिधा iti मे एडमिशन लेलिजिये।

दोस्तो ईश मे थेउरी से जादा प्राटीकल कराये जाते है ताकी स्टुडेन्ट अछे से समझ सके। ईश course के लिये आप के पास english कि गियान या फीर कोइ किताबी जैसे गियान कि जादा जरुरत नहि होती है। सो आप सब iti मे एडमिशन लेना चाह्ते है तो निचिन्त होके ले लिजिये।


Q.No 8. 

ITI के वाद CTI करे?


दोस्तो अगर आप ITI करने के बाद में ITI में ही टीचर के तौर पर काम करना चाहते हैं. तो आपको इसके लिए CTI यानेकी Central Training Institute For Instructors का कोर्स  भि करना पड़ेगा. यह कोर्स सभी ट्रेड वालों के लिए नहीं होता यह कुछ विशेष ट्रेड वाले ही कर सकते हैं. और सीटीआई का कोर्स 1 साल का होता है. लेकिन सीटीआई का कोर्स करने के लिए आपके पास National Trade Certificate होना चाहिए तभी आप इसके लिए अपना एप्लीकेशन फॉर्म दे सकते हैं. अगर आपके पास नेशनल ट्रेड सर्टिफिकेट नहीं है तो आपके पास National Apprentice Certificate होना चाहिए.
अगर आपने ITI से संबंधित किसी ब्रांच पॉलिटेक्निक का डिप्लोमा किया है तो भी आप सीटीआई के लिए अपना आवेदन पत्र दे सकते हैं और C T I कर सकते हैं।


Q.No 9.

आईटीआई डिप्लोमा करने  के  बाद सैलरी कित्ना मिलेगा?


दोस्तो ये एक येसा सवाल है जो कि iti करने से पहले और करने के वाद हमेसा आते है। दोस्तो मै बतादु कि किसी भी क्षेत्र में नौकरी करने पर आपको सैलरी आपके पद के अनुसार और आपके अनुभव के अनुसार मिलती है. अगर आपने हाल ही में आईटीआई डिप्लोमा किया है और नौकरी पाना चाहते हैं तो प्राइवेट कंपनी में आप को  ₹10000 से  ₹80000 तक की नौकरी मिल जाएगी. और सरकारी नौकरी में सैलरी आपको अच्छी मिल सकती है चाहे आप हाल ही में आईटीआई डिप्लोमा किया हो. यह निर्भर करता है कि आप किस विभाग में और किस पद पर नौकरी पाएंगे. दोस्तो मै कहंगा कि आप अपना अनुभव बनाये सैलरी अपने आप आपके पास आयेगा।

Read Also:





Q.No 10

आईटीआई करने के बाद हम  क्या कर सकते है :


दोस्तो ये तो सब जान्ते है जब हम आईटीआई से डिपलोमा प्राप्त कर लेते है तो सरकारी और प्राइवेट नौकरी आसानी से पा सकते हैं. या फिर अपना एक office या shop खोल कर अपना Business  भि कर सक्ते है। अगर आप आईटीआई करने के बाद में आगे पढ़ाई करना चाहते हैं तो आप आईटीआई के बाद पॉलिटेक्निक कर सकते हैं और पॉलिटेक्निक के बाद में आप स्नातक की डिग्री की पढ़ाई कर सकते हैं. आइ टी आइ के बाद आप के सामने बहुत सारे अप्सन है।


Q.No.11.
आईटीआई डिप्लोमा के बाद पढाई क्या करे ?

दोस्तो अगर आपने आईटीआई डिप्लोमा किया है और आप आगे अपनी पढ़ाई को जारी रखना चाहते हैं तो आपको यह देखना होगा कि आपने आईटीआई डिप्लोमा किस संस्थान से किया है अगर आपने आईटीआई डिप्लोमा पॉलिटेक्निक से किया है तो आप अपनी आगे पढ़ाई बीटेक करके जारी रख सकते हैं या उसके बाद में भी आप एमटेक कर सकते हैं. लेकिन अगर आपने आई टी आई डिप्लोमा आईटीआई से किया है तो आपको पॉलिटेक्निक करनी पड़ेगी तभी आप अपनी पढ़ाई को आगे जारी रख सकेंगे. आईटीआई करने के बाद में आपके सामने सबसे बढ़िया ऑप्शन होता है कि आप नौकरी लग जाए और साथ हि साथ अपनी पढ़ाई को जारी रखें जिससे आपको ज्यादा फायदा होगा.


Q.No. 12.

ITI करने के वाद Apprentice करे?


दोस्तो, आईटीआई करने के बाद आप अप्रेंटिस भी कर सकते हैं. आपने जिस भी ट्रेड से अपना ITI का डिप्लोमा किया है आप उसी से संबंधित अप्रेंटिस कर के उस क्षेत्र में अनुभव हासिल कर सकते हैं. और जो भी विद्यार्थी अप्रेंटिस कर लेता है उसे आगे नौकरी मिलने में काफी आसानी हो जाती है।


Q.No 13.

आईटीआई डिप्लोमा के बाद नौकरी करे?


दोस्तो, आईटीआई डिप्लोमा करने के बाद में सबसे बड़ा सवाल यही होता है कि हम कहां पर नौकरी कर सकते हैं. तो अगर आपने पॉलिटेक्निक से आईटीआई डिप्लोमा किया है तो आपको आगे पढ़ाई करने में कोई दिक्कत नहीं होगी आप आगे इंजीनियरिंग कर सकते हैं. अब बीटेक कर सकते हैं उसके बाद एमटेक कर सकते हैं. लेकिन अगर आपने ITI से आईटीआई डिप्लोमा किया है तो आपको आगे पढ़ाई करने के लिए पॉलिटेक्निक में जाना पड़ेगा और फिर आप बीटेक और एमटेक कर पाएंगे.

लेकिन आईटीआई करने के बाद में आपके सामने नौकरी के बहुत सारे अप्सन हो जाएंगे और आप सरकारी नौकरी भी कर  सकते हैं. दोस्तो अगर आप आईटीआई  डिप्लोमा प्राप्त कर के  सिर्फ नौकरी करना चाहते हैं तो आप Iti  से आईटीआई डिप्लोमा करें और जहां तक संभव हो सके. आप इलेक्ट्रिकल मैकेनिकल कंप्यूटर या सिविल ब्रांच से आईटीआई डिप्लोमा करने की कोशिश करें. जिस भी ब्रांच से आप आईटीआई डिप्लोमा करेंगे उसी ब्रांच से संबंधित आपको नौकरी मिल जाएगी. इलेक्ट्रिकल आईटीआई स्कोप इन रेलवे में ज्यादा होता है .


Q.No.14.

आईटीआई में एडमिशन प्रोसेस क्या है?


आई टी आई में Admission लेने के लिए आपको एडमिशन फॉर्म भरकर जमा करना होता है ये फॉर्म हर साल जुलाई के महीने में निकलते है. ये फॉर्म आई टी आई से प्राप्त किये जा सकते है इसमें मेरिट के आधार पर एडमिशन होता है .


Q.No. 15. 

आई.टी.आई. कोर्स की अवधि कित्ना होता है?

कोर्स की अवधि तीन भागो में विभाजित की गयी है

 • एक वर्ष (1 year)
• दो वर्ष (2 years)
• तीन वर्ष (3 years)


Q.No. 16. 

 iti के लिये कित्ने class पास होनि चाहिये?


 आईटीआई कोर्स के लिए आठवी, दसवी और बारहवीं पास होना चाहिए.


Q.No 17.

क्या आईटीआई कोर्स के बाद सरकारी जॉब पा सकते है?


जि हाँ,आईटीआई कोर्स के बाद सरकारी जॉब पा सकते है.


Q.No 18.

 औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान में प्रवेश की क्या प्रक्रिया है?


आईटीआई में प्रवेश के लिए फॉर्म भरना होता है इसमें मेरिट के आधार पर प्रवेश प्राप्त किया जाता है.


 Q.No 19.

आइ टी आइ College मे फीस कितने लगते है?


आइ टी आइ के सरकारी College मे बहुत हि कम फीस लग्ती है, करिब ना के बराबर, अगर आप Privete College मे Admission लेते है तो  सायद इस्के लिये आपको 10 से लेकर 30 हजार तक के बिच लग सक्ता है।


Q.No. 20. 

आइ टी आइ कब कर सकते है?


दोस्तो ITI Course आप 14 साल से लेकर 40 साल के बिच मे कभी भि कर सक्ते है। साथ हि आपके आप कम से कम 8 Class का Certificate भि होनि चहिये।

Read Also:






Q.No. 21.

आइ टी आइ का फोर्म कब निकलते है?


आइटीआइ का  Form - July महिने मे निकलता है 10th  के Result के वाद।


दोस्तो मै आशा करता हु कि आपको ये आर्टीकल पसंन्द आया होगा। आज के इस Article में हमने आपको Iti का पुरी जानकारी देदि है। आईटीआई कोर्स की पूरी जानकारी, आईटीआई कोर्स लिस्ट, 8,10 & 12वीं के बाद आईटीआई पाठ्यक्रम, आई टी आई ट्रेड, Iti करने से क्या फायदा है इन सबके बारे में पूरी जानकारी दी है अगर इसके अलावा आपके मन कुछ भी जानना चाहते हैं तो हमे नीचे कमेंट बोक्स जाकर Comment जरुर करे। हमे आप की Comment कि इन्तजार रहेगा। दोस्तो ये post  अछा लगा हो तो एक लाइक & शेर जरुर करदे ताकी इसके बारेमे आप के दोस्तो को भि पता चले। दोस्तो चलिये अगले पोस्ट मे फिर से मिल्ते है आप सब इसि तरह हमारे ब्लोग  DailyNewThink.Blogspot.Com पर आते रहिये। मै भि आप सब ले लिये नैइ नैइ Topic लेके आता रहुगां। तब तक के लिये मै सुशील कुमार बिदा लेता हु। बाइ बाइ..



         💖 Thank You So Much  💖 

                Author:- सुSHiल
       
      




Previous
Next Post »

Thank You ConversionConversion EmoticonEmoticon